Success इसलिए 99 % लोग Fail हो जाते हैं

एजुकेशन

Success इसलिए 99 % लोग असफल  (FAIL) हैं क्यों 1 % लोग ही सक्सेसफुल क्यों होते हैं ?

लाइफ में Success का मजा कौन नहीं चखना चाहता? ,जीवन एक है और हर कोई उसे बेहतर ढंग से जीना चाहता है ,आप भी चाहते होंगे कि लोग आपकी और आपके काम की तारीफ करें, दी गई मिसालों में आपका जिक्र हो , लेकिन 140 करोड की जनता वाले इस भारत देश में हमें मिसाल कुछ गिने-चुने लोगों की ही दी जाती है , और इससे समझ में आता है कि सक्सेस बहुत कम लोगों को मिलता है ,

दोस्तों जिन्हें सक्सेस (Success) मिली है उसका सबसे बड़ा रीजन रहा है उनका माइंडसेट. दुनिया में सक्सेसफुल पर्सन का परसेंटेज सिर्फ 1% हैं , और ये परसेंटेज सिर्फ 1% इसलिए हैं क्यूंकि ये 1% लोग कभी रिस्क लेने से डरे नहीं , क्यूंकि इनकी सोच बड़ी थी , वही सोच जो हमें राजा से रंक भी बना सकती हैं और रंक से राजा भी , बस देखना ये हैं की हम अपने दिमाग को कण्ट्रोल करते हैं या हमारा दिमाग हमको –

1 % SUCCESS
1 %SUCCESS

 

क्या आपने कभी सोचा हैं की आखिर सक्सेस ( Success) होती क्या हैं और क्यों इसको सिर्फ 1% ;लोग ही अपने लाइफ में हासिल कर पाते हैं , सक्सेस दरअसल कुछ नहीं सिर्फ हमारे दिमाग का एक विज़न होता हैं , जिसे हम सबसे पहले अपने दिमाग में ड्रा करते हैं। जब एक बार हम अपने success का स्ट्रक्चर माइंड में ड्रा कर लेते हैं और उसपे मेहनत शुरू करते हैं ,बिना फेलियर के बारे में सोचे , बिना डरे , तब कहीं जाकर हम वो मुकाम हासिल करते हैं जिसका स्ट्रक्चर हमने अपने दिमाग में बनाया था । जब कभी भी हम कोई सपना देखते हैं तब उसे पूरी करने की चाहत तो मन में रहती है लेकिन जैसे ही कहीं हल्का सा फेलियर रास्ते में आ जाए फिर हम अपना रास्ता ही बदल लेते हैं, उसे एक्सेप्ट करने की ताकत हमारे में नहीं होती और हमारा विजन डगमगा जाता है . यही फर्क है हमने और उन एक परसेंट लोगों में जो आज उस मुकाम पर बैठे हैं जहां लोग उनकी कामयाबी के मिसाल देते हैं .

किसी भी अमीर इंसान की लाइफ स्टोरी उठाकर देख लो उनका सक्सेस का ग्राफ आपको कभी भी सीधा नहीं मिलेगा, उतार-चढ़ाव वाली जिंदगी उन्होंने भी देखी है. मुकेश अंबानी जिस मुकाम पर हैं आज वहां वो एकदम से नहीं पहुंचे, भले ही उनकी रियासत उनके पिता की देन है लेकिन उसे आगे बढ़ाने का काम तो उन्होंने ही किया, उनके कई ऐसे बिजनेस आइडियाज रहे हैं जिन्हें सक्सेस नहीं मिली लेकिन उन्होंने फिर से जीरो से शुरुआत किया और स्ट्रांग तरीके से वापस आए, अंबानी ने कभी हार नहीं मानी और हमेशा बड़ा सोचा, इसका नतीजा हुआ कि 2016 में उन्होंने जियो सर्विस लॉन्च करी और आज देख लीजिए उनका यह आइडिया कितना ज्यादा सक्सेसफुल है. दोस्तों सक्सेस को एक बार छू लेने के बाद डर बना रहता है कि क्या आप उसे बरकरार रख पाएंगे या नहीं, अंबानी ने भी सक्सेस का मजा तो चखा लेकिन उसे बरकरार भी रखा है और यही एक सफल इंसान की सोच होती है. निरंतर प्रयास ही सफलता की कुंजी होती है जो स्ट्रांग माइंडसेट का सबसे बड़ा एग्जांपल है. दोस्तों इतिहास के पन्नों को उठाकर देख लीजिए आपको कई ऐसे सक्सेसफुल लोग मिल जाएंगे जिन्होंने अपनी शुरुआती जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव देखे होंगे, कभी हारे होंगे तो कभी लोगों ने उनकी काबिलियत पर सवाल उठाए होंगे लेकिन जब आपका माइंडसेट ही इतना स्ट्रांग होता है तब आपको लोगों की कही बातें और झेले गए failure से फर्क नहीं पड़ता. एक स्ट्रांग माइंडसेट की निशानी ये होती है की वो आपको ठोकर खाने के बाद भी हमेशा उठने को कहेगी . एक स्ट्रांग माइंड सेट तैयार करने के लिए कुछ बातों का ध्यान में रखना काफी जरूरी होता है तो आइए आपको एक-एक करके समझाते हैं –

इसलिए 99 % लोग असफल  (FAIL) हैं
इसलिए 99 % लोग असफल  (FAIL) हैं
1 .हमेसा खुद को एक बड़ा गोल दे , क्यूंकि जब आप खुद को एक बड़ा टारगेट देते हैं तभी आपकी मेहनत भी जीतोड़ होती हैं।
2 .हमेसा खुद को पॉजिटिव रखे और कभी भी odd सिचुएशन में पैनिक न हो।
3 . कभी भी फेलियर से न डरें , क्यूंकि जो लोग फेल होने से डरते हैं वो लाइफ में कभी try ही नहीं करते , और अगर आप लाइफ में कुछ try नहीं करते तो आपको कभी कुछ नया सिखने को नहीं मिलेगा , अगर आप हार को भी सही से समझने की कोसिस करें तो वो भी एक जीत ही हैं, क्यूंकि उस से हमें ये पता चलता हैं की हमें लाइफ में क्या नहीं करना चाहिए, और हमें एक एक्सपीरियंस मिल जाता हैं ।
4 .रिस्क लेना जरुरी हैं , क्यूंकि जो रिस्क लेते हैं वही लाइफ में आगे बढ़ पाते हैं।
5 . opportunity को पहचाने , क्यूंकि मौके हर बार नहीं आते।

 

Failure is the way of success

ये कुछ ऐसी बातें हैं जो हर उस इंसान की Favourite होती हैं जिन्हे लाइफ में सक्सेसफुल होना होता हैं।
आपने अक्सर देखा होगा भीड़ और कम्पीटशन हमेसा छोटी चीजों के लिए ही होता हैं , अगर आपको कुछ बड़ा करना हैं तो भीड़ से बिलकुल अलग करना होगा , दुनिया के रिचेस्ट पर्सन Elon musk कहते हैं की जब कोई चीज हमारे लिए इम्पोर्टेन्ट हो जाती हैं तो हम उसके लिए सब कुछ करते हैं , बेसक सारी सिचुएशन हमारे अगेंस्ट होती हैं लेकिन हम अफ़्फोर्ड करना नहीं छोड़ते , क्यूंकि हमारे लिए लाइफ में वो सबसे इम्पोर्टेन्ट होता हैं। जब भी आप लाइफ में success के बारे में सोचे तो आपको सबसे ज्यादा पेशेंट की जरुरत होती हैं , क्यूंकि जब एक बार आपका माइंड क्लियर होता हैं आपकी सोच क्लियर होती हैं तो आप बनते हैं अपने लाइफ के रियल हीरो , the one who won his battle by himself ।

तो क्या आप भी आज से प्रयास करने वाले हैं उन 1% लोगों की लिस्ट में शामिल होने के लिए हमें कमेंट में जरूर बताएं , और  पसंद आया हो तो इसे लाइक करके PAGE को सब्सक्राइब  कर ले।

Why Failure is Important in Our Life

Learning and Growth: Failure को अक्सर सीखने की दिशा में एक कदम माना जाता है। जब हम Fail होते हैं, तो हमें उस चीज़ के बारे में valuable अनुभव प्राप्त होता है जो काम नहीं करती। यह Knowledge हमें अपना दृष्टिकोण सुधारने और Future में इसी तरह की गलतियों से बचने में मदद करता है। यह एक सीखने के अनुभव की तरह है जो जीवन हमारे रास्ते में आता है।

Resilience and Grit: असफलताओं पर काबू पाने से resilience पैदा होता है, जो bounce back from challenges की क्षमता है। असफलता का सामना करना हमें लगातार बने रहना और आसानी से हार न मानना सिखाता है। Achieving Long-Term Goalsके लिए यह धैर्य आवश्यक हो जाता है।

Improved Decision-Making: Failure हमारी विचार प्रक्रियाओं और निर्णय लेने की क्षमता का analyze करने के लिए एक चेतावनी हो सकती है। जो गलत हुआ उस पर विचार करके, हम Areas for Improvement की पहचान कर सकते हैं और भविष्य में अधिक जानकारीपूर्ण विकल्प चुन सकते हैं।

Humility and Self-Awareness: Failure एक Humbling Experience हो सकती है, जो हमें याद दिलाती है कि हम परिपूर्ण नहीं हैं। यह Self-Awareness हमें जमीन से जुड़े रहने और हमारी सफलताओं की अधिक Appreciate करने में मदद करती है।

Discovering New Paths: कभी-कभी failure हमें Unexpected Directions में धकेल सकती है। यह एक hidden talent या Better Approach को उजागर कर सकता है जिस पर हमने पहले विचार नहीं किया था। इससे नए अवसर और अधिक Satisfactory Path मिल सकता है।

याद रखें, most successful people ने रास्ते में failures का अनुभव किया है। मुख्य बात यह है कि उन्हें Learning Opportunities के रूप में देखा जाए और खुद को आगे बढ़ाने के लिए उनका उपयोग किया जाए।

 

1 % लोग ही सक्सेसफुल क्यों होते हैं ? क्यों 99 % लोग असफल हो जाते हैं watch video now

also read : AI एक वरदान या अभिशाप )(टेक्नोलॉजीज क्या सच में आपकी दोस्त हैं ?

1 thought on “Success इसलिए 99 % लोग Fail हो जाते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *